Flipkart Vs Amazon – ओवरव्यू

अमेज़ॅन विभिन्न प्रकार की विक्रेता सेवाओं को लाया है जिन्हें विश्व स्तर पर बाजारों में परीक्षण किया गया था। अधिक मात्रा में जोड़ने के प्रयास में, अमेज़ॅन सिर्फ गुणवत्ता को पतला कर सकता है। अमेज़ॅन भारत में सौ से अधिक शहरों में प्राइम पात्रता का वादा कर रहा है, लेकिन फिर से अधिक कॉम्पैक्ट शहरों में भारी टिकट आइटम का एक अच्छा सौदा उपलब्ध नहीं हो सकता है। अमेज़ॅन ने कुछ साल पहले भारतीय बाजार में प्रवेश किया था और अपने मुकाम का पता लगाने में थोड़ा समय लिया था। फ्लिप साइड पर, अमेज़ॅन का मानना ​​है कि प्रत्येक ग्राहक एक सेगमेंट में पैसा खर्च करता है। वर्तमान परिदृश्य में अमेज़न एक क्रिस्टल स्पष्ट विजेता है। अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट सबसे बड़े खिलाड़ी हैं, जो अपने ग्राहकों को समान सेवाएं प्रदान करते हैं।
हालांकि, आपकी खरीदारी का इतिहास हटाया नहीं जा सकता है, हालांकि, अगर आपकी खरीदारी की आदतों के बारे में आपकी गोपनीयता संबंधी चिंताएँ हैं, तो ऐसे चरण हैं जो आपको अपनी गोपनीयता बढ़ाने के लिए ले सकते हैं। आप वास्तव में नोटिस करेंगे कि फ्लिपकार्ट पर बहुत सारी किताबें हैं, जिसके लिए आपको डिलीवरी शुल्क का भुगतान करने पर कोई छूट नहीं मिलेगी। अमेजन द्वारा कई किताबें बिना किसी डिस्काउंट के दी जा रही हैं।
लागत तब तय होगी जब फोन लॉन्च होगा। कम दरें, स्पष्ट रूप से, एक प्रमुख ड्राइवर बनी रहेंगी लेकिन सभी 3 ई-टेलर्स विक्रेता के खर्चों को कम करने के लिए नवाचार कर रहे हैं। इसके अलावा, विक्रेताओं को अब सभी श्रेणियों के लिए ग्राहक से शिपिंग शुल्क लेने की अनुमति है। इसे खरीदने से पहले उत्पाद की स्थिति के बारे में प्रश्न पूछें, और यदि आप विक्रेता की प्रतिक्रिया से प्रसन्न नहीं हैं, तो कहीं और देखें। यहां तक ​​कि वर्तमान तनाव के साथ, विक्रेताओं को भी लाभ होता है। नागोरी का कहना है कि विभिन्न श्रेणियों में सबसे ज्यादा बिकने वाला एक ही आदमी नहीं है।

Flipkart Vs Amazon के खिलाफ लड़ाई

चूंकि आइटम को विभिन्न ई-टेलर्स से ऑर्डर किया गया है, इसलिए डिलीवरी उसी दिन संभव नहीं हो सकती है। भारत में उपभोक्ताओं के लिए सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करने के बाद से उनके उत्पादों की सिफारिश और बिक्री करना सरल था। यदि विनिमय उत्पाद प्रारंभिक उत्पादों की तुलना में कम मूल्य का है, तो यह आपसे वापस नहीं लिया जाएगा। यदि सभी ब्रांड समान मूल्य पर सामान प्रदान करते हैं, तो बहुत अच्छे कमीशन के साथ कार्यक्रम का विकल्प चुनें, जो आमतौर पर अमेज़ॅन एसोसिएट प्रोग्राम है। केवल विशाल ब्रांड जो चारों ओर एक हिट बीमार हैंग कर सकते हैं जो कि उपभोक्ताओं के लिए बुरा है।
कई खिलाड़ियों को समायोजित करने के लिए बाज़ार काफी बड़ा है। उस समय तक, यह पहले से ही कई स्थानीय खिलाड़ियों द्वारा कब्जा कर लिया गया था। भारत में इंटरनेट का वाणिज्य बाजार काफी कम है।
व्यापार को भारत के सबसे बड़े ऑनलाइन बाजारों में से एक माना जाता है। व्यापार में कहा गया है कि डिलीवरी के लिए बारह या अधिक दिन लगेंगे और दुख की बात है कि तेजी से वितरण विकल्प उपलब्ध नहीं हैं। यह दुनिया के 30 देशों में स्थानीयकृत पोर्टल्स का संचालन करता है। मुख्य कारण अमेज़ॅन एक विदेशी व्यवसाय है और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के क्षेत्र में व्यावहारिक रूप से दुनिया का सबसे बड़ा है।
संगठन खरीदारों को ईबे गारंटी प्रदान करता है ‘इसलिए वे कभी-कभी सुरक्षित होते हैं उन्हें केवल वास्तविक उत्पाद मिलते हैं। इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। ऐसा कट्टर प्रतिद्वंद्वी अमेजन इंडिया पर अपनी बढ़त बनाए रखने के लिए कर रहा है। दूसरे छोर पर, यह काम पर रखने पर धीमी गति से चल रहा है। इसके अलावा, यह दावा करता है कि त्योहारी सीजन की वजह से उच्च मांग के कारण डिलीवरी सामान्य से अधिक लंबी हो सकती है। अब तक, सभी 3 कंपनियां फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन और वॉलमार्ट सबसे अधिक विकास और संभावित निवेशों के बारे में तंग हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *