कर्मचारी कल्याण

एकमात्र तरीका यह है कि वे काम को उत्पादक रूप से कर सकते हैं यदि नियोक्ता अपनी कल्याण की देखभाल करते हैं। जैसा कि नियोक्ता कार्यालय में बिताए गए समय और श्रमिकों की विकसित भूमिका के बारे में सोचते हैं, उन्हें कर्मचारियों को स्वस्थ रखने के लायक होने का संज्ञान रहना चाहिए। नियोक्ता, जो कर्मचारियों की जरूरतों के साथ कॉर्पोरेट कार्यालय के स्थानों को संरेखित नहीं करते हैं, संभवतः समय बीतने के साथ संगठन के राजस्व और लाभ पर उल्लेखनीय अविश्वासपूर्ण परिणाम हो सकते हैं।

इसलिए, आपको अपने कर्मचारियों के साथ लोगों की तरह व्यवहार करना होगा। किसी कर्मचारी को किराए पर लेने से पहले भी, आपको स्पष्ट रूप से कार्य विनिर्देश को परिभाषित करना होगा। यह अनिवार्य कर्मचारी देखते हैं कि किसी संगठन के अंदर उनके रास्ते कैसे जारी रह सकते हैं। अधिक व्यस्त कर्मचारी कुछ हद तक अपने नियोक्ताओं के लिए अतिरिक्त मील जाने की संभावना रखते हैं, उन्हें महसूस करना चाहिए कि उनका कल्याण नियोक्ता के लिए महत्वपूर्ण है।

कर्मचारियों को अच्छी तरह से होने वाली पहल के साथ उत्साह से जुड़ने की संभावना है, उन्हें महसूस करना चाहिए कि वे उन्हें विकसित करने का हिस्सा हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे अपने व्यक्तिगत कल्याण की खोज में हो सकते हैं यदि उनके नियोक्ता उस खोज का एक अभिन्न हिस्सा हैं, तो वे अपने लक्ष्यों तक पहुंचने और खुशहाल, स्वस्थ लोगों के बनने की अधिक संभावना रखते हैं। ओवर-स्ट्रेस्ड कर्मचारी छूटना शुरू कर देते हैं, उत्पादकता प्रभावित होती है, और वे कहीं और बेहतर अवसरों की तलाश शुरू कर सकते हैं।

कर्मचारी को खुश और संतुष्ट होना चाहिए। चलने, पीने के पानी और पर्याप्त नींद लेने जैसे स्वास्थ्यवर्धक व्यवहारों को ट्रैक करने के लिए कर्मचारी कई अलग-अलग वारों का उपयोग कर सकते हैं। आप ऐसे कर्मचारियों को चाहते हैं जो खुश हों, जो पूरे हों, जो जुड़े हुए हैं, जो किसी चीज का एक हिस्सा महसूस करते हैं, और आप उन्हें स्वस्थ रखना चाहते हैं, बर्थोल्ड ने कहा। यह एक कार्य वातावरण विकसित करने के बारे में है जो कर्मचारियों को उठाने और उन्हें उनकी संपूर्ण क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। वाहन दुर्घटना से कर्मचारियों की रक्षा करना समय और संसाधनों का लाभदायक निवेश हो सकता है।

कोई बात नहीं आपके कर्मचारी संभवतः गुजर रहे हों, जहां संभव हो, समर्थन की आपूर्ति करना महत्वपूर्ण है। आप अपने कर्मचारियों को उनके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सक्रिय कदम उठाने में सक्षम हैं। हरे रंग की जगहों को जोड़ने से जहां कर्मचारी शांत और जैविक वातावरण में दोपहर के भोजन का आनंद ले सकते हैं, मानसिक शक्ति को भी बढ़ा सकते हैं और तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं। कुछ परिस्थितियों में, कर्मचारियों को समय निकालने की आवश्यकता हो सकती है। जब कर्मचारियों को कार्यालय में रहने की भविष्यवाणी की जाती है, तो नियोक्ता उन्हें भत्ते दे सकते हैं जो उन्हें बेहतर महसूस कराते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं। आपके पास काम पर कम कर्मचारी या घर से अधिक काम कर सकते हैं।

जब इसे कर्मचारी कल्याण के साथ करना होता है, तो आपको मुफ्त स्नैक्स और स्टेप कॉन्टेस्ट से परे सोचना होगा, और शारीरिक और मानसिक भलाई दोनों पर ध्यान देना होगा। जब कर्मचारी के साथ अच्छा व्यवहार करना होता है, तो आपको जो सबसे पहला काम करना होता है, वह इसे प्राथमिकता देता है। कर्मचारी कल्याण अब कई व्यवसायों के लिए एक शीर्ष चिंता का विषय है। तीन चीजों को पूरे कार्यबल में कर्मचारी भलाई बढ़ाने का मौका देना चाहिए। अनिवार्य रूप से, प्रभावी प्रबंधन के माध्यम से कर्मचारी कल्याण का विज्ञापन करने का सबसे अच्छा तरीका है। कर्मचारी संगठनों को प्राथमिकता देना सभी संगठनों के लिए आवश्यक है।

समुदाय को वापस देने के लिए कुछ दिनों या कुछ घंटों का समय देकर, आप न केवल अपने कर्मचारियों की मदद कर रहे हैं, बल्कि आप अपने समुदाय को एक सकारात्मक संदेश भी भेज रहे हैं, जिस पर आपकी कंपनी का निवेश है। सबकी भलाई में। एक शुद्ध ड्राइव वाले कर्मचारियों को यह आराम करने और उस भलाई की देखभाल करने में परेशानी हो सकती है। रिपोर्ट की समीक्षा और प्रतिक्रिया के लिए उन्हें प्रबंधकों की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। वे नौकरी की तलाश करते हैं जो वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं और कैरियर के विकास और उन्नति का अवसर प्रदान करते हैं। मीलों का खर्च उठाने के लिए कर्मचारियों को ट्रैक या जिम से बाहर निकालना मुश्किल है। मानसिक कल्याण कवरेज कर्मचारियों को अपने मानसिक स्वास्थ्य को संभालने की स्थिति में होना चाहिए जैसे वे अपनी शारीरिक भलाई करते हैं।

सबसे उपयुक्त समाधान कंपनी द्वारा अलग है, लेकिन नियोक्ता दिन के माध्यम से बैठकों की संख्या को सीमित करने या प्रत्येक सप्ताह में एक बार घर पर काम करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के बारे में सोच सकते हैं। यह संदेश कि व्यवसायिक मूल्य कर्मचारी का कल्याण करते हैं, ऊपर से आना चाहिए। एक नियोक्ता के रूप में, यह मानना ​​अच्छा है कि आपकी कंपनी कभी भी मानसिक भलाई से प्रभावित नहीं होगी। किसी कंपनी के लिए यह जरूरी है कि वह अपने ग्राहकों को जो देखभाल दे, उसके लिए प्रसिद्ध हो। हर तरह के व्यवसाय अलग-अलग खतरों के जोखिमों की गणना करते हैं।

कर्तव्यों में बहुत कम बदलाव के साथ किसी भी राशि के लिए ठीक उसी तरह काम करना किसी को बाहर जलाने का एक सरल साधन है। तुलना करने से, हमारे काम का कल्याण पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। पल, इंजीनियरिंग, विज्ञान, स्वास्थ्य और अनुसंधान व्यवसायों के बहुमत जोखिम की डिग्री निर्दिष्ट करने में जोखिम आकलन के मात्रात्मक विश्लेषण का उपयोग करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *