Employee Behavior

इसलिए एक प्रभावी प्रशिक्षक के रूप में, विभिन्न कोचिंग दृष्टिकोणों और व्यक्ति के प्रदर्शन स्तर को समझना महत्वपूर्ण है। किसी एक व्यक्ति के लिए कुछ सकारात्मक और नकारात्मक गुणों को प्राप्त करना और दूसरे व्यक्ति को अपने स्वयं के अद्वितीय गुणों को प्राप्त करना भी स्वाभाविक है। यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति अपने निजी विकास और कैरियर में कहां है। सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि वे रिकॉर्ड किए जा रहे हैं, और निश्चित रूप से समझें कि आप किसी व्यक्ति विशेष को लक्षित नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा, इसे लागू करना बहुत महंगा है और कर्मचारियों को विकसित करने के उद्देश्य से काम नहीं करता है। निश्चित रहें कि कर्मचारी को संगठन की सामान्य दृष्टि, मिशन और लक्ष्यों की पूरी समझ है। बहुस्तरीय रणनीति सबसे फायदेमंद है।

आपको जो करना है वह व्यवहार को सूचीबद्ध करना है, एक बार कर्मचारी इसमें संलग्न होता है, और जिस तरह से यह उद्यम को प्रभावित करता है। व्यवहार केवल दृष्टिकोण का प्रतिबिंब है। नैतिक व्यवहार उपभोक्ताओं, कुशल कर्मचारियों और निवेशकों के आकर्षण जैसे व्यवसाय को प्रमुख लाभ पहुंचाता है।

यदि व्यवहार जारी रहता है, तो आपको एक व्यवहार सुधार कार्यक्रम बनाना होगा और अभ्यास को औपचारिक बनाना होगा। यदि उनका व्यवहार नहीं बदला है, तो आपको एक आधिकारिक सुधार कार्यक्रम रखना होगा। एक व्यवहार वह है जो किसी विशिष्ट आवश्यकता या इच्छा को संप्रेषित करने का प्रयास करता है। सुनिश्चित करें कि उपयोग किए गए किसी भी प्रोत्साहन को व्यवहार के अधिकार से बांधा गया है और वांछित लाभ को प्रोत्साहित करें। व्यवहार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। संगठनों के लिए, कर्मचारी व्यवहार को समझने से अधिक उत्पादकता के साथ-साथ दक्षता में वृद्धि हो सकती है।

प्रदर्शन रैंकिंग के संबंध में जानकारी की आपूर्ति करने के लिए कर्मचारी प्रदर्शन मूल्यांकन आवश्यक है। साथ ही, कर्मचारी-नियोक्ता संबंध बढ़ाने के लिए प्रदर्शन मूल्यांकन अत्यंत सहायक है। एक गलत मूल्यांकन एक प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है और प्रेरणा के बजाय कर्मचारी असंतोष का कारण बन सकता है। तुलनात्मक मूल्यांकन अर्जित करने के लिए दो तरीकों का उपयोग किया जाता है, अर्थात्, आसान रैंकिंग विधि और युग्मित तुलना तकनीक। इसके बजाय आपको जो कुछ भी चाहिए वह बोर्ड के माध्यम से समान और समान रूप से लागू करने की एक प्रक्रिया है। कर्मचारी के व्यवहार के स्रोत को प्रभावित करने के लिए प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।

कर्मचारी संगठन निर्माण और संपन्न संगठन रखने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। यह सोचने के बजाय कि बस एक सबसे अच्छा तरीका है और प्रबंधन उस पद्धति को जानता है, हम कर्मचारियों को अपनी रणनीतियों के साथ आने और अपने स्वयं के मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण और अवसर देना चाहते हैं। वरिष्ठ प्रबंधन को बोर्ड पर कर्मचारियों को खोजने की स्थिति में होना चाहिए। प्रेरणा और कर्मचारी प्रदर्शन प्रबंधन एक जटिल विषय है। प्रत्येक कर्मचारी के साथ समान रूप से व्यवहार करना प्रबंधक के लिए असंभव है।

यदि प्रबंधक परिणाम-संचालित संस्कृति के भीतर अपनी उपयुक्त भूमिकाओं को संतुष्ट करने में सक्षम थे, तो इस प्रकार की अलोकप्रिय और गंभीर नीतिगत परिवर्तन की संस्था आवश्यक नहीं थी। नतीजतन, वे “समाप्त” की तरह दिखने वाले की पहचान करने में सक्षम होने के लिए अधिक बोझ उठाते हैं। उन्हें प्रमुख कार्यों को समझने की आवश्यकता होगी, कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक कौशल सेट और प्रभावी रूप से सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार को नियुक्त करना होगा। भविष्य के खर्च की जरूरतों की अनिश्चितता को देखते हुए, वे मौजूदा बजट का उपयोग भविष्य में संभव सबसे बड़े बजट के साथ सर्वोत्तम संभव स्थिति में करने के लिए करेंगे। काम पर उसके बुरे रवैये के पीछे ऑलिव की मानसिकता को मुख्य कारण के रूप में मान्यता देते हुए, उसके प्रबंधक ने उसे समस्या का सामना करने में मदद करने का विकल्प बनाया। प्रबंधक इस मुद्दे का निदान करने और प्रभावी चिकित्सा बनाने के लिए डॉक्टरों के रूप में कार्य करते हैं। वे यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि उनके कर्मचारी सफल होने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और कौशल प्राप्त करें।

जब आपके पास कर्मचारी होते हैं, तो आपके पास एक अभिविन्यास मैनुअल होना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि किसी कार्यकर्ता को तथ्य-खोज की प्रक्रिया के लिए देर हो गई है तो यह स्थापित करने की प्रक्रिया होनी चाहिए कि वे देर से क्यों आए। समय-समय पर, यह पाया गया कि कर्मचारी लाभ प्राप्त करने के लिए समय घड़ी का उपयोग करने का प्रयास करते हैं। अपने कर्मचारियों के व्यक्तित्व प्रकार और संभावित परिणामों को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। एक व्यवहार को बदलने के लिए एक कर्मचारी को इसे प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। फिर, कर्मचारियों को लिखित रूप में सूचित किया जाना चाहिए कि निगरानी का संचालन होने जा रहा है और उन्हें यह भी सत्यापित करने की आवश्यकता है कि वे जानते हैं कि वे संभवतः निगरानी कर सकते हैं। हालांकि, अधिकांश कर्मचारियों में शुरुआती खराब भावनाएं होंगी और कार्यस्थल के हिस्से के रूप में कैमरे को स्वीकार करेंगे।

नौकरी को पूरा करने के लिए कर्मचारियों के पास सभी आवश्यक उपकरण, उपकरण और कार्य कक्ष होना चाहिए। नौकरी को पूरा करने के लिए, उनके पास आवश्यक क्षमताएं होनी चाहिए। कई प्रकार के कर्मचारी हैं जिन्हें आप कार्यस्थल में चला सकते हैं, और चाटुकारिता उनमें से हैं। संगठन की विभिन्न विशेषताओं का ध्यान रखने के लिए विभिन्न कर्मचारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *